Pages

Friday, March 6, 2015

Hai Mera Pyaaraa “Kedar”

This Hindi poem highlights the recent flood devastation in Kedarnaath temple and assume the cause of such calamity as the people are now a days disgracing their religion with the consumption of liquors

snow-mountain
Hindi Poem – Mera Pyaaraa “Kedar”

कुदरत का बरसेगा ऐसा कहर …
ऐसा होगा अत्याचार ,
चारों ओर मचा था हाहाकार …..
हाय मेरा प्यारा “केदार” ।

ना बचा भगवान ….ना ही इंसान ,
कुछ क्षणों का था वो तूफ़ान ,
बह गए ना जाने कितने लोग …..
करने गए थे यात्रा जो चार धाम ।

बह गए घर रेत में लाखों …..
डूब गए जो बसते थे उनमे रातों ,
रोके न रुका वो तूफानी सैलाब ,
हाय मेरा प्यारा “केदार” ।

जो सब कभी फिल्मो में देखा ….
उसे सामने अब तठस्थ मूक बन देखा ,
क्यूँ ना रोक सकी मैं वो बहती किताब ,
जिसमे बसते थे प्राण बेहिसाब ।

लाखों की थी चीख पुकार ….
लाखों अश्रुओं की बहती धार ,
हर-हर गंगे ये कैसा तेरा प्यार ,
हाय मेरा प्यारा “केदार” ।

“केदारनाथ” में बसते हैं भगवान …..
ऐसा मानते हैं सब इंसान ,
लेकिन अब तो वही बना शमशान …
क्या सच में होते नहीं कोई भगवान ?

हिमालय की वो ठंडी हवाएँ …..
वो बर्फ से ढकी ऊँची शिलाएँ ,
सब बन गयी दो पल में बहती धार ,
हाय मेरा प्यारा “केदार” ।

सेना चली है मलबा हटाने ….
उसमे दबे लोगों को बाहर लाने ,
ऐसा वीभत्स नज़ारा देखा जब पहली बार ….
तब मुँह से निकला …..हाय मेरा प्यारा “केदार” ।

हर राज्य के मंत्री लगे हैं राहत पहुँचाने …..
उनको जो अपने घर से हुए हैं बेगाने ,
पर क्या कभी भूल सकेंगे “वो” …..वो बहती धार ?
हाय मेरा प्यारा “केदार” ।

ये धर्म का अनादर था शायद …..
जो हज़ारों “शराब” की बोतलें पड़ी हुई मिली हैं वहाँ ,
इस तरह से पूजा गर भगवान को …..
तो क्या बुरा हुआ ……जो आया ऐसा वहाँ बाड़ का तूफाँ ।

हाँ ,हम फिर से “केदार” बसाएँगे …..
नए सिरे से उसमे एक मूरत बिठाएँगे ,
मगर इस बार नहीं आने देंगे वो झूठी बहार  ….
हाय मेरा प्यारा “केदार” ।

हिम्मत और साहस ही है ……अब एक कठिन इम्तिहान ,
जब अपनी निडरता की हम दे पहचान …..
कुदरत के आगे चल न सका जब कोई ज़ोर …..तब ये मान ,
कि नियति ही होती है ……जो बनती सबसे बलवान ॥

No comments:

Post a Comment