Pages

Monday, December 30, 2019

जल का कमाल

https://www.youtube.com/watch?v=9UOepAe8a64&t=52s


Image result for water waste pics



मुझे थी पानी बहाने की आदत ,
मैं रोज़ पानी बहाती थी ,
अपनी रसोई का सारा गुस्सा ,
मैं पानी पर उतारती थी |

नल चला कर बर्तन धोना ,
ये मेरी फितरत थी ,
वाशबेसिन के चलते नल से ,
घंटों तक दाँत साफ़ करती थी |

मज़ा आता था मुझे ,
यूँ करने में बर्बाद ये पानी ,
एक यही तो है जो मिला मुफ्त मुझे ,
फिर क्यों ना करूँ मैं मनमानी ?

मगर एक दिन कुछ ऐसा हुआ ,
जिसने मेरी सोच को बदल दिया ,
पाइपलाइन के फटने से ,
पानी ने अपना मुँह मोड़ लिया |

तीन दिन की वो परेशानी ,
जब मोहताज़ थी मैं बिना पानी ,
हर बोतल और कटोरी में पानी भरने लगी ,
अपनी बेफ़कूफी पर खुद हँसने लगी |

कैसा करती थी मैं बर्बाद तुझे ?
आज उसी बर्बादी का ये अंजाम हुआ ,
पानी की बहती धारा को पाने के लिए ,
मेरा तन और मन सब विचलित हुआ |

उस दिन के बाद से मैंने खाई कसम ,
ना होने दूँगी तुझे बर्बाद कभी ,
अब भी जब कहीं कोई नल बेकार चलता है ,
मैं दौड़ कर बंद करती हूँ सभी |

इसलिए मेरे दोस्तों बाँध लो तुम भी ये गाँठ ,
कि पानी को बेकार होने ना देंगे .... जब तक रहेगी ये साँस ,
पानी है अनमोल रतन  .... रखो इसे सँभाल ,
क्योंकि हमारे ज़िंदा रहने में यही तो करता है कमाल ||




No comments:

Post a Comment