Pages

Friday, September 21, 2018

स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि


https://www.youtube.com/watch?v=rD6uyDUkN8w&t=28s


Image result for swachchhta abhiyaan cleanliness images of japanese park rohini delhi


एक दिन मैंने भी ये संकल्प किया ,
कि स्वच्छ भारत बने अपना ,
भला बिना संकल्प लिए कोई भी ,
सिद्ध हुआ है बोलो किसी का सपना ?

अपने सपने को पूरा करने की अभिलाशा में ,
मैं निकल पड़ी घर से भ्रमण की ओर ,
सबसे पहले पार्क दिखे मुझे ,
जहाँ पड़ा था कूड़ा चारों ओर | 

साफ़ किया उसे मैंने अकेले ,
हुई मेरी खूब जग हँसाई ,
पर देखो मेरे भारत में ,
तभी तो खुशहाली आई | 

फिर रुख किया सड़कों की ओर ,
चुन-चुन वहाँ से पॉलीथीन उठाया ,
कैसे भारतवासी हैं हम ?
जिन्होंने सड़कों पर ही कूड़े का ढेर जमाया | 

उसके बाद दिखी नदियाँ बेचारी ,
कूड़े-करकट के ढेर से हारीं ,
स्वच्छ जल की चाह हम सभी करते ,
पर अपनी नदियों को ही गन्दा करते ?

कल्पना करें उस स्वच्छ भारत की एक बार ,
जहाँ गंदगी का नामो निशान मिटा हो कोसों पार ,
तब विदेशी भी करेंगे फक्र हम पर ,
क्योंकि उन्हें मिलेगा असली स्वर्ग यहीं पर |  

चलो आओ आज आप भी इस संकल्प को धारें ,
कि नए भारत का निर्माण होगा 2022 में हमारे ,
पूर्ण होगा महात्मा गाँधी जी का वह इकलौता सपना ,
जिसे पूरा करने  के लिए लगेगा हर देशवासी अपना || 

~ जय हिन्द 




No comments:

Post a Comment